श्रीमद्भगवद्गीता
श्रीमद्भगवद्गीता
वास्तव में श्रीमद्भगवद्गीता गीता महात्मय वाणी द्वारा वर्णन करने के लिए किसी का भी सामर्थ्य नहीं है। क्योंकि यह एक परम रहस्यमय ग्रंथ है। इसमें संपूर्ण वेदों का सार संग्रह किया गया है। इसकी संस्कृत इतनी सुंदर और सरल है, कि थोड़ा अभ्यास करने से मनुष्य उसको सहज ही समझ सकता है, परंतु इसका आशय इतना गंभीर है, कि आजीवन निरंतर अभ्यास करते रहने पर भी उसका अंत नहीं आता। प्रतिदिन नए नए भाव उत्पन्न होते रहते हैं, इससे यह सदैव नवीन बना रहता है। श्रद्धाभाव एवं एकाग्रचित होकर श्रद्धा भक्ति सहित विचार करने से इसके पद-पद में रहस्य भरा हुआ प्रत्यक्ष प्रतीत होता है।
श्रीमद्भगवद्गीता हिन्दू धर्म का प्रधान स्तंभ है, जो महाभारत रूपी समुद्रमंथन से उत्पन्न हुआ अमृत के समान है।
गीता का महात्म्य प्रतिपादित करते हुए भगवान– श्री कृष्ण स्वयमेव अर्जुन से कहते हैं― “गीता में हृदयम्” (गीता मेरा हृदय है।)
इसी गीता के माध्यम से भगवान श्रीकृष्ण ने आत्मज्ञान विषयक, औपनिषदिक ज्ञानकांड को अर्जुन के लिए सुग्राह्य एवं बोधगम्य बनाया, अतः कहा जाता है कि- सभी उपनिषदें गौस्वरूप हैं, दुहने वाले (दोग्धा) गोपालस्वरूप में स्वयं भगवान श्रीकृष्ण हैं, अर्जुन गाय के समक्ष उपस्थित दुग्धपान के लिए लालायित बछड़े के समान है, इस प्रकार गाय, दोग्धा एवं बछड़ा इन तीनों के सहयोग से प्राप्त दुग्ध ही गीता रूपी अमृत तत्व हैं―
“सर्वोपनिषदों गावो दोग्धा गोपालनन्दन:।
पार्थो वत्स: सुधीर्भोक्ता दुग्धम् गीतामृतम् महत्”
महर्षि वेदव्यास द्वारा विरचित महाभारत के भीष्मपर्व में वर्णित श्रीमद्भगवद्गीता सवार्धिक लोकप्रिय भारतीय सनातनधर्म का ग्रंथरत्न है। विश्व मे सर्वाधिक टीकाओं (व्याख्याओं) से होने का गौरव गीता को ही प्राप्त है।
गीता में 18 अध्याय और 700 श्लोक हैं।
गीता के श्लोकों की संख्या
1 अर्जुनविषादयोग ― 47
2 सांख्ययोग ― 72
3 कर्मयोग ― 43
4 ज्ञानकर्मसंन्यासयोग ― 42
5 कर्मसंन्यासयोग ― 29
6 आत्मसंयमयोग ― 47
7 ज्ञानविज्ञानयोग ― 30
8 अक्षरब्रह्मयोग ― 28
9 राजविद्याराजगुह्ययोग ― 34
10 विभूतियोग ― 42
11 विश्वरूपदर्शनयोग ― 55
12 भक्तियोग ― 20
13 क्षेत्रक्षेत्रज्ञयोग। ― 34
14 गुणत्रयविभागयोग ― 27
15 पुरुषोत्तमयोग। ― 20
16 देवासुरसंपत् विभागयोग ― 24
17 श्रद्धात्रयविभागयोग ― 28
18 मोक्षसंन्यासयोग ― 78
गीता की योग संबंधी विचारधारा
वास्तविक अर्थों में श्रीमद्भगवद्गीता को योगशास्त्र की संज्ञा दी गई है, इसके प्रत्येक अध्याय की ‘पुष्पिका’ में ब्रह्मविद्यायां योगशास्त्रे ऐसा कहा गया है, अतः गीता का योगसंबंधी विचार बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है।
‘योग’ शब्द का सामान्यतः संबंध वाचक है, अर्थात आत्मा और परमात्मा के समन्वित संबंध का सिद्धांत ही योग कहलाता है।
गीता में श्रीकृष्ण अपने अवतार का कारण बताते हैं―
यदा यदा हि धर्मस्य ग्लानिर्भवति भारत। अभ्युत्थानम्धर्मस्य तदात्मानम् सृजाम्यहम्।।
(गीता 4-5)
परित्राणाय साधूनां विनाशाय च दुष्कृताम्।
धर्मसंस्थापनार्थाय संभवामि युगे युगे।।
(गीता 4-8)
हे भारत! जब जब धर्म की हानि और अधर्म की वृद्धि होती है। तब-तब ही मैं अपने रूप को रचता हूँ अर्थात साकार रूप से लोगों के समूह में प्रकट होता हूँ।
साधु पुरुषों का उद्धार करने के लिए एवं पाप कर्म करने वालों का विनाश करने के लिए और धर्म की अच्छी तरह स्थापना करने के लिए मैं युग युग में प्रकट हुआ करता हूँ।
भगवान के अवतार के कारण
:― धर्म की स्थापना के लिए
:― साधु पुरुषों की रक्षा के लिए
:― पाप कर्म करने वालों को मारने के लिए
:― अधर्म की हानि के लिए
गीता में वर्णित चतुर्विध भक्त
( अर्थाथी, आर्त, जिज्ञासु, ज्ञानी )
चतुर्विधा भजन्ते माम् जनाः सुकृतिनोर्जुन।
आर्तो जिज्ञासुरार्थर्थी ज्ञानी च भरतर्षभ।।
(गीता 7-16)
ये भारतवंशियों में श्रेष्ठ अर्जुन। उत्तम कर्म करने वाले अर्थार्थी, आर्त, जिज्ञासु और ज्ञानी– ऐसे चार प्रकार के भक्तजन मुझको भजते हैं।
तेषां ज्ञानी नित्ययुक्त एकभक्तिरविष्यते।
प्रियो हि ज्ञानि नोत्यर्थमह्म् स च मम प्रियः।।
उनमें नित्य मुझमें एकीभाव से स्थित अनन्य प्रेमभक्ति ज्ञानी भक्त अत्युत्तम है। क्योंकि मुझको तत्व से जानने वाले ज्ञानी को मैं अत्यंत प्रिय हूँ और वह ज्ञानी मुझे अत्यंत प्रिय हैं।
यदि आप लोगों को ये जानकारी पसंद आई हो तो कृपया अपने विचारों को साझा करें एवं अपने अन्य मित्रों को शेयर करें।
Shrimad Bhagavad Gita
In fact, there is no power for anyone to describe the Srimad Bhagavad Gita by the Gita Mahatma Vani. Because it is an absolute mystical treatise. It contains a summary of the entire Vedas. Its Sanskrit is so beautiful and simple, that by a little practice, one can understand it easily, but its meaning is so serious, that even after practicing continuously for a lifetime, it does not come to an end. Every day new ideas are generated, due to which it always remains new. Considered with reverence and devotion, considering it with devotion and devotion, it seems to be full of mystery in its footsteps.
Shrimad Bhagavadgita is the main pillar of Hinduism, which is similar to the nectar created by the Samudramanthan in the Mahabharata form.
Lord Krishna, while propounding the great significance of the Gita, says to Arjuna himself.
“गीता में हृदयम्” (गीता मेरा हृदय है।)
It is through this Gita that Lord Krishna made self-knowledge, adhyayaka, aupanishadic enlightenment to be ardent and comprehensible to Arjuna, so it is said that all Upanishads are cowherds, millers (dogma)
In Gopal Swaroop, Lord Krishna is himself, Arjuna is like a calf eager for lactation in front of the cow, thus the cow, dog and calf are the nectar elements of Gita with the help of these three.
“सर्वोपनिषदों गावो दोग्धा गोपालनन्दन:।
पार्थो वत्स: सुधीर्भोक्ता दुग्धम् गीतामृतम्
The Srimadbhagavadgita, described in Bhishma Parva of the Mahabharata, written by Maharishi Ved Vyasa, is the Grantharatna of the most popular Indian Sanatanadharma. Gita has the distinction of having the most commentaries (interpretations) in the world.
The Gita has 18 chapters and 700 verses.
Number of Shlokas of Geeta
1 ArjunVishad Yoga - 47
2 numerology - 72
3 Karmayoga - 43
4 Gyan Karma Sannyasa Yoga - 42
5 rituals of yoga - 29
6 Self-restraint - 47
7 Gyan Vigyan Yoga - 30
8 Aksharbrahmayoga - 28
9 Rajavidrajrajguhyog - 34
10 Vibhuti - 42
11 Vishwaroopadarshan Yoga - 55
12 Devotional - 20
13 Kshetrakshetra Yoga. - 34
14 quality department - 27
15 Purushottamayog. - 20
16 Devasurasom Department Department - 24
17 Devotional Departments - 28
18 Moksha Sanyasayog - 78
Gita's Yoga ideology
In the real sense, Srimadbhagavadgita has been termed as Yogasastra, the 'Pushpika' of each of its chapters says that the Brahmavidyayas Yogasastra, hence the idea of the Gita's yogic position is very important.
The word 'yoga' is generally related to the meaning, that is, the principle of a coordinated relationship between the soul and the divine is called yoga.
In the Gita, Shri Krishna explains the reason for his avatar-
यदा यदा हि धर्मस्य ग्लानिर्भवति भारत। अभ्युत्थानम्धर्मस्य तदात्मानम् सृजाम्यहम्।।
(गीता 4-5)
परित्राणाय साधूनां विनाशाय च दुष्कृताम्।
धर्मसंस्थापनार्थाय संभवामि युगे युगे।।
(गीता 4-8)
This India When there is loss of religion and increase of wrongdoing. Then and only then I create my form, that is, a group of people appears in the form of realization.
To save the saintly men and to destroy those who commit sinful acts, and to establish the religion well, I appear in the ages.
Because of god incarnation
: - For the establishment of religion
: - To protect sage men
: - To kill those who commit sins
: - for loss of wrongdoing
Chaturvidhi devotees mentioned in the Gita
(Economist, artist, inquisitive, knowledgeable)
चतुर्विधा भजन्ते माम् जनाः सुकृतिनोर्जुन।
आर्तो जिज्ञासुरार्थर्थी ज्ञानी च भरतर्षभ।।
(गीता 7-16)
Arjuna, the best among these Indian dynasties. There are four types of devotees who worship me, doing economical work, Arta, inquisitive and knowledgeable.
Among them, a uniquely devoted devotee of knowledge, one who is always united in me, is the best. Because I am very dear to the knowledgeable person who knows me from the element and I am very dear to that knowledgeable person.
Bahut badhiya gyan
ReplyDeleteधन्यवाद
Deleteहिंदू धर्म का पवित्रम ग्रंथ एवं सर्वाधिक लोकप्रिय श्रीमद्भगवद्गीता के विषय में अद्भुत ज्ञान
ReplyDeleteसत्य कथन
DeleteBahut badhiya likha hai aapne
ReplyDeleteआपको पसंद आया हमारी मेहनत सफल हो गयी
ReplyDeleteमहाभारत रूपी आकाश मे भगवतगीता सुर्य के समान है। जय श्रीकृष्ण🙏🙏
ReplyDeleteBhagwat Geeta Vishva Ke Kalyan ke liye Divya Amrit hai
ReplyDeleteGjjh
ReplyDelete