गीता की योग संबंधी विचारधारा

        


               गीता की योग संबंधी विचारधारा

वास्तविक अर्थों में श्रीमद्भगवद्गीता को योग शास्त्र की संज्ञा दी गई है। इसके प्रत्येक अध्याय की ‘पुष्पिका’ में ब्रह्मविद्यां योगशास्त्रे ऐसा कहा गया है। अतः गीता का योग संबंधी विचार बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है। 

योग शब्द सामान्यतः संबंध वाचक है। अर्थात् आत्मा और परमात्मा के समन्वित संबंध का सिद्धांत ही योग कहलाता है। इस संबंध को स्थापित करने के तीन साधन बताए गए हैं। जिन्हें कर्म, भक्ति, ज्ञान के नाम से जाना जाता है। ध्यातव्य है कि इन तीनों का पृथक पृथक वर्णन तो अनेक शास्त्रों में प्राप्त होता है, परंत इन तीनों के समन्वय का गौरव एकमात्र गीता को ही प्राप्त है।

                         गीता में कर्मयोग

कर्मयोग वह योग है जिसमें कर्म की ही प्रधानता होती है। इसके मुख्य पक्षपाती लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक जी है। ज्ञातव्य है कि सकाम और निष्काम के भेद से कर्म दो प्रकार के होते हैं।―

सकामकर्म:–  सकामकर्म वह है, जिसमें किसी कामना या इच्छा से प्रेरित होकर कोई शारीरिक या मानसिक कर्म किया जाता है। इसके परिणामस्वरूप व्यक्ति शुभाशुभ फलों से सकांत हो जाता है और कर्म की यह प्रक्रिया अनवरत चलती रहती है। जिससे व्यक्ति जन्म और मृत्यु के दुखों को भोगता हुआ विविध योनियों में भ्रमण करता रहता है।

 गीता में श्रीकृष्ण यह बताते हैं कि कर्म न करने की अपेछा कर्म करना अत्यंत श्रेष्ठ है। 

“नियत कुरू कर्म त्व ज्यायो ह्यकर्मणः

श्री कृष्ण सकाम कर्म में आसक्ति रखने वाले व्यक्तियों की बुद्धि को अनिश्चयात्मिक बताया है।― 

हे अर्जुन! जो भोगों में तन्मय हो रहे हैं, जो कर्म फल के प्रशंसक वेदवाक्यों में ही प्रीति रखते है,जिनकी बुद्धि में स्वर्ग ही परम प्राप्त वस्तु है और जो स्वर्ग से बढ़कर दूसरी कोई वस्तु ही नहीं है―ऐसा कहने वाले हैं वे अविवेकीजन इस प्रकार की जिस पुष्पित अर्थात शोभायुक्त वाणी को कहा करते हैं, जो कि जन्म रूप कर्म फल देने वाली एवं भोग तथा ऐश्वर्य में प्राप्ति के लिए नाना प्रकार की बहुत सी क्रियाओं का वर्णन करने वाली हैं, उस वाणी द्वारा जिनका चित्त हर लिया गया है, जो भोग और ऐश्वर्य में अत्यंत आसक्त है, उन पुरुषों की परमात्मा में निश्चयात्मिका   बुद्धि नहीं होती।

व्यवसायात्मिका बुद्धिरेकेह कुरुनन्दन। 

बहुशाखा ह्यनंताश्च बुद्धयोSण्यवसायिनाम।।

हे अर्जुन! इस कर्मयोग निश्चयात्मिका बुद्धि एक ही होती है किंन्तु अस्थिर विचार वाले विवेकहीन सका मनुष्यों की बुधिया बहुत भेदो वाली और अनंत होती है।

निष्कामकर्म― वह कर्म हैं, जिसमें कामनाओं का सर्वथा अभाव रहता है। फलतः इस प्रकार के कर्मों का शुभाशुभ किसी प्रकार का कोई फल नहीं प्राप्त होता। अतः व्यक्ति ऐसे कर्मों के माध्यम से जन्म और मृत्यु के चक्र को तोड़कर हमेशा के लिए अपने को सच्चिदानंद स्वरूप में विलीन कर लेता है यही निष्काम कर्म ही कर्मयोग के नाम से जाना जाता है।

कर्म के विषय में भगवान श्री कृष्ण ने स्वयं कहा हे अर्जुन! तेरा कर्म करने का अधिकार है, उसके फलों में कभी नहीं। इसलिए तू कर्मों के फल  का हेतु मत हो तथा तेरी कर्म न करने में भी  आसक्ति न हो।

कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन।

मा कर्मफलहेतुर्भूर्मा तेसङ्गोSस्तवकर्मणि।

योग मार्ग में स्थिर होकर कर्मों को करना चाहिए

योगस्थ: कुरु कर्माणि…….

गीता में समत्व को अर्थात दुख-सुख, लाभ-हानि, इन सभी परिस्थितियों में एक समान रहने को योग कहा गया है― ‘समत्वं योग उच्चयते’।

जो कुछ भी कर्म किया जाए, उसके पूर्ण होने और न होने में तथा उसके फल में समभाव रहने का नाम ‘समत्व’ है।

समत्वरुप योग ही कर्मों में कुशलता है अर्थात कर्म बंधन से छूटने का उपाय है― योगः कर्मसु कौशलम् । (2/50)

गीता के अनुसार  योगियों की निष्ठा कर्मयोग से होती है― कर्मयोगेन योगिनाम् (3/3)

जो मनुष्य इन्द्रियों को वश में करके अनासक्त हुआ समस्त इन्द्रियों द्वारा कर्मयोग का आचरण करता है, वही श्रेष्ठ है। कर्मेन्द्रियै: कर्मयोगमसक्तः स विशिष्यते (3/7)

जय-पराजय, लाभ-हानि और सुख-दुख को समान समझकर उसके बाद युद्ध के लिए तैयार हो जा, इस प्रकार युद्ध करने से तू पाप को प्राप्त नहीं होगा।

सुख: दुखे समे कृत्वा लाभालाभौ जयाजयौ।

ततो युद्धाय युज्यस्व नैवं पापमवाप्स्यसि।।

                  Gita's Yoga ideology

 In real sense, Srimadbhagavadgita has been called Yoga Shastra.  In the 'Pushpika' of each of its chapters, it is said that the Brahmavidya Yogasastra.  Therefore, the idea of yoga of the Gita occupies a very important place.

 The word yoga is generally related to the relationship.  That is, the principle of coordinated relationship between soul and God is called Yoga.  Three means of establishing this relationship are stated.  Those are known as Karma, Bhakti, Jnana.  It is important that a separate description of these three is found in many scriptures, but only the Gita has the distinction of coordinating these three.

 is.

             Karmayoga in the Gita

 Karmayoga is the yoga in which karma predominates.  Its main adherent is Lokmanya Bal Gangadhar Tilak ji.  It is known that there are two types of karma with the distinction of sakam and nishkam.

 Sakam Karma :-Sakamkarma is that in which any physical or mental karma is performed, inspired by a desire or desire.  As a result, a person becomes sane with the auspicious results and this process of karma continues uninterrupted.  Due to which the person is suffering from the miseries of birth and death and travels in different yonies.

  In the Gita, Shri Krishna states that it is very good to do what is required rather than not to act.

       “नियत कुरू कर्म त्व ज्यायो ह्यकर्मणः

Shri Krishna said that the intellect of those who indulge in Sakam Karma is indefinite.

 Hey Arjun!  Those who are attuned to the pleasures, who love Karma fruit only in the Vedavakas, in whose intellect heaven is the supreme attainable thing and which is no other thing than heaven.  The Pushpit, meaning the beautiful voice which is called, which gives birth to karma and describes many different kinds of actions for the attainment of enjoyment and happiness, by the voice that has been taken away by the speech, which is enjoyment  And is very enamored with the opulence, those men do not have a definite intellect in their God.

 व्यवसायात्मिका बुद्धिरेकेह कुरुनन्दन। 

बहुशाखा ह्यनंताश्च बुद्धयोSण्यवसायिनाम।।

 Hey Arjun!  In this Karmayog, there is only one, but the intellect is the same, but the intellect of human beings who are illiterate with unstable thoughts is very penetrating and infinite.

 Nishkamakarma:- is the deed in which there is a complete lack of desires.  As a result, there is no fruit of any kind for such actions.  Therefore, through such deeds, one breaks the cycle of birth and death and merges himself in the form of Sachchidananda forever. This is Nishkam Karma known as Karmayoga.

 Regarding karma, Lord Shri Krishna himself said, O Arjuna!  You have the right to act, never in its fruits.  That is why you are not interested in the fruits of your actions and do not have any attachment in not doing your actions.

 कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन।

मा कर्मफलहेतुर्भूर्मा तेसङ्गोSस्तवकर्मणि।

 Karma should be done while staying stable in the yoga path.

 योगस्थ: कुरु कर्माणि…….

 In the Gita, samatva means grief-happiness, gain-loss, and in all these situations, it is said to be the same. ‘समत्वं योग उच्चयते’।

 Whatever is to be done, it is called 'Samatva' when it is not complete and not complete, and there is equality in its results.

 • Similarly, yoga is the skill in deeds, that is, the way to get rid of the bondage of karma.

        योगः कर्मसु कौशलम् । (2/50)

 • According to the Gita, yogis have faith in Karmayog. कर्मयोगेन योगिनाम् (3/3)

 • A person who is subdued by the senses and conducts karma yoga by all the senses, is the best.  Karmendriya: कर्मेन्द्रियै: कर्मयोगमसक्तः स विशिष्यते (3/7)

 • Treat Jai - defeat, profit and loss and happiness and sorrow as equals and then get ready for war, thus you will not get sin by fighting.

 सुख: दुखे समे कृत्वा लाभालाभौ जयाजयौ।

ततो युद्धाय युज्यस्व नैवं पापमवाप्स्यसि।।.


Comments

  1. Gita ke bare mein bahut uccha gyan diya hai apne 🙏🙏🙏

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  2. श्रीमद्भगवद्गीता में कर्म ,भक्ति और ज्ञान तीनों का समन्वय है और तीनों ही मनुष्य के जीवन का आधार है। श्रीमद्भगवद्गीता के विषय में बहुत ही प्रभावशील ज्ञान

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  3. Aapke likhne ki shaili bht hi saral aur asaani se smjh me aa Jane wali h

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  4. श्रीमद भागवत गीता की सरल भाषा में जो आपने जानकारी दी है उसके प्रत्येक लाइन में सार है जो हमें अच्छे से समझ आया इसके लिए आपको दिल से शुक्रिया
    उम्मीद करता हूं आगे भी ऐसी पोस्ट के माध्यम से अन्य जानकारी मिलती रहेगी🙏

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    1. मेरा प्रयास सफल हुआ .. धन्यवाद

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